महा अष्टमी 2023: शारदीय नवरात्रि दिन 8 पूजा विधि, मुहूर्त और महत्व

 




नवरात्रि 2023 दिन 8: आज शारदीय नवरात्रि का आठवां दिन महाअष्टमी है। इस दिन, हिंदू भक्त देवी दुर्गा के आठवें रूप, मां महागौरी की पूजा करते हैं और सौहार्दपूर्ण जीवन के लिए आशीर्वाद मांगते हैं। यहां जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, मंत्र और स्तोत्र पाठ।

नवरात्रि का सबसे महत्वपूर्ण दिन अष्टमी तिथि और नवमी तिथि माना जाता है। महाअष्टमी नवरात्रि के आठवें दिन आती है। यह मां दुर्गा की पूजा को समर्पित दिन है। इस वर्ष अष्टमी 22 अक्टूबर, रविवार को है। दुर्गा अष्टमी पर, भक्त उच्च आत्माओं में होते हैं क्योंकि वे देवी दुर्गा के आठवें रूप, जिसे माँ महागौरी के नाम से जाना जाता है, का जश्न मनाते हैं।

लोककथाओं के अनुसार, देवी पार्वती को भगवान शिव को अपने पति के रूप में पाने के लिए तपस्या करनी पड़ी थी। अपनी तपस्या के दौरान, उन्होंने कई कठिनाइयों का सामना किया, जैसे पत्तों पर जीवित रहना और जंगली जंगलों में रहना। इन स्थितियों के कारण उनका रंग काला पड़ गया। हालाँकि, जब भगवान शिव ने उन्हें अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया, तो उन्होंने उन्हें गंगा जल से स्नान कराया, जिससे उनका रंग बदल गया। इसी कारण इन्हें महागौरी के नाम से जाना जाता है।


महाअष्टमी 2023: शुभ समय

संधि पूजा शाम 07:34 बजे शुरू होती है।


संधि पूजा रात्रि 08:22 बजे समाप्त होगी।


आश्विन शुक्ल अष्टमी तिथि 21 अक्टूबर 2023 को रात्रि 9:53 बजे से 22 अक्टूबर 2023 को सायं 7:58 बजे तक मनाई जाती है।


महा अष्टमी 2023: दुर्गा अष्टमी पूजा विधि

सुबह स्नान करके और साफ कपड़े पहनकर अपने दिन की शुरुआत करें। इसके बाद, मां दुर्गा को सफेद या लाल वस्त्र अर्पित करें, लाल रंग पसंदीदा और शुभ विकल्प है। वस्त्र अर्पित करने के बाद कुमकुम और रोली लगाएं और भगवान की मूर्ति के चरणों में फूल चढ़ाएं।

माता महागौरी को कुल पांच अलग-अलग तरह की मिठाइयां और फल चढ़ाकर आगे बढ़ें। अष्टमी पूजा के अनुष्ठानों का पालन करें, पवित्र देवी मंत्र का भक्तिपूर्वक जाप करें। इसके बाद मां गौरी की आरती करें और उन्हें भोग लगाएं।

प्रार्थना में हाथ जोड़कर, किसी भी त्रुटि के लिए क्षमा मांगकर और अपनी पूजा समाप्त करके अपनी पूजा समाप्त करें।


महा अष्टमी 2023: शुभकामनाएं

मैं आपके लिए प्रचुर आनंद और देवी दुर्गा के स्वर्गीय आशीर्वाद की कामना करता हूं। आपको दुर्गा अष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएँ!

माँ दुर्गा आपको शक्ति, ज्ञान, भक्ति, धन, प्रसिद्धि, स्वास्थ्य और खुशी का आशीर्वाद प्रदान करें।

मैं माँ दुर्गा से आपके परिवार की खुशहाली के लिए प्रार्थना करता हूँ। मुझे आशा है कि वह आपको अपने सभी आशीर्वादों से आशीर्वाद देगी। दुर्गा अष्टमी की शुभकामनाएँ।

शक्ति की अभिव्यक्ति माँ दुर्गा आएँ और सभी कष्टों का अंत करें। आपको बहुत-बहुत शुभकामनाएँ दुर्गा। अष्टमी

महागौरी का दिन अष्टमी के नाम से जाना जाता है। इस अद्भुत दिन पर, देवी आपके सभी अनुरोध स्वीकार करें।

मैं आशा और प्रार्थना करता हूं कि दुर्गा अष्टमी के इस शुभ दिन पर आपके दिल के हर कोने में खुशी हो। आपको दुर्गा अष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं एवं शुभकामनाएं।

Post a Comment

0 Comments